राष्ट्रीय

ईसीएल द्वारा आयोजित राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन 2023 केएनयू के सहयोग से सफलतापूर्वक सम्पन्न

Spread the love

आसनसोल:हिंदी भाषा के संवर्धन के उद्देश्य से ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) एवं काजी नजरूल विश्वविद्यालय (केएनयू) के संयुक्त तत्त्वावधान में आज दिनांक 06.09.2023 को आसनसोल शहर के केंद्र में अवस्थित रवीन्द्र भवन में एक दिवसीय “राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन, 2023” का आयोजन सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न किया गया। सम्मेलन का विषय– “हिंदी : समाज और साहित्य” था।

सम्मेलन की अध्यक्षता ईसीएल की निदेशक (कार्मिक) श्रीमती आहुती स्वाईं द्वारा की गयी। सम्मेलन की परिकल्पना श्रीमती आहुती द्वारा की गई थी जिसे काज़ी नज़रूल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) देवाशीष बंद्योपाध्याय के प्रत्यक्ष दिशानिर्देश व सक्रिय मार्गदर्शन में मूर्त रूप प्रदान किया गया। श्रीमती आहुती ने अपने अध्यक्षीय भाषण में विद्यार्थियों को जीवन में सफलता के मार्ग पर अग्रसर होने के लिए समाज और साहित्य के महत्व को समझते हुये आगे बढ्ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हिन्दी ने सभी भारतवासियों को एक सूत्र में पिरोकर सदैव अनेकता में एकता की भावना को पुष्ट किया है। ईसीएल एवं इसके समस्त खनन क्षेत्र राजभाषा (हिंदी) के संवर्धन के लिए सदैव ऊर्जावान और सतत प्रयासरत हैं । साथ ही उन्होंने कहा की भाषा के साथ नए सिरे से जुड़ना एवं जोड़ना, हमारे कर्तव्यबोध में शामिल हो जाना बहुत जरूरी है।कोलकाता के बाबा साहेब अम्बेडकर एजुकेशन यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. (डॉ) श्रीमती सोमा बंद्धोपाध्याय, छत्तीसगढ़ के श्री शंकराचार्य प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पूर्व हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) सदानन्द शाही एवं शांति निकेतन के विश्व-भारती विश्वविद्यालय के भाषा भवन के पूर्व प्रिंसिपल एवं हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) रामेश्वर प्रसाद मिश्र एवं हावड़ा के हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) विजय कुमार भारती की गरिमामयी उपस्थिति से सम्मेलन सुशोभित रहा।
भारत सरकार के गृह मंत्रालय के नियंत्रणाधीन बर्नपुर-आसनसोल नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की संयुक्त सचिव एवं ईस्को स्टील प्लांट के मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक/प्रशासन) श्रीमती सुस्मिता रॉय, काज़ी नज़रूल विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. शान्तनु बनर्जी, बी.बी. कॉलेज के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. अरूण कुमार पाण्डेय एवं आसनसोल गर्ल्स कॉलेज के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. विजेन्द्र कुमार द्वारा सम्मेलन में विषय केन्द्रित संभाषण किया गया। सम्मेलन में वक्ता “हिन्दी – समाज और साहित्य” विषय पर बहुआयामी रूपों को प्रस्तुत कर श्रोताओं के मानस पटल पर एक छाप छोड़ने में सफल रहे।
सम्मेलन में स्थानीय केएनयू, बी.सी. कॉलेज, बी.बी. कॉलेज, आसनसोल गर्ल्स कॉलेज, कुल्टी कॉलेज एवं अन्य कॉलेज के विद्यार्थियों की सहभागिता सराहनीय रहीं। सम्मेलन की व्यवस्था केएनयू के विद्यार्थियों द्वारा दायित्वपूर्ण बोध के साथ की गयी।
केएनयू के हिंदी विभाग के संयोजक श्री बिजय कुमार साव द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। मंच का संचालन केएनयू के सहायक प्रोफेसर सुश्री प्रतिमा प्रसाद एवं ईसीएल की राजभाषा कर्मी सुश्री सुमेधा भारती द्वारा कुशलतापूर्वक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *