बड़ी खबर

पसमांदा मुसलमान और उनके विकास में सरकार का योगदान अहम: इरफ़ान अहमद

Spread the love

नई दिल्ली: 8 दिसम्बर 2023 (संवाददाता) पसमांदा मुस्लिम समाज उत्थान संघ रजिस्टर्ड के मुख्य संरक्षक और राष्ट्रीय संगठन विस्तारक इरफ़ान अहमद ने एक वक्तव्य में कहा कि भारत विविध और असंख्य समुदायों का घर है। यहां मुस्लिम आबादी के बीच, पसमांदा मुसलमानों का एक समूह मौजूद है, जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का सामना किया है। उनके उत्थान के उद्देश्य से सरकारी पहल के बावजूद, पसमांदा मुसलमानों के विकास में काफी बाधा आई है।

पसमांदा एक उर्दू शब्द है जिसका मतलब यानि अर्थ “उत्पीड़ित” या “वंचित” होता है। पसमांदा मुसलमान मुख्य रूप से भारत में मुस्लिम समुदाय के निचले सामाजिक-आर्थिक स्तर से संबंधित हैं। जनसंख्या के इस वर्ग में विभिन्न जातियाँ और समूह शामिल हैं जिन्हें ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रखा गया है।
भारत सरकार ने मुसलमानों सहित अल्पसंख्यक समुदायों के कल्याण और विकास के उद्देश्य से कई योजनाएं और पहल शुरू की हैं। इन पहलों में शिक्षा, रोजगार और सामाजिक कल्याण जैसे विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। हालाँकि, इन प्रयासों के बावजूद, पसमांदा मुसलमानों को इन कार्यक्रमों के लाभों तक पहुँचने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पसमांदा मुसलमानों के बीच विकास की कमी के पीछे प्राथमिक कारणों में से एक उनके हितों का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक एकीकृत और मजबूत आवाज का अभाव रहा है। भारत में मुस्लिम समुदाय एक अखंड नहीं है बल्कि अशरफ और पसमांदा सहित विभिन्न समूहों में विभाजित है। अशरफ़, जो ऊपरी तबके से हैं, ऐतिहासिक रूप से मुस्लिम समुदाय के भीतर विमर्श और नेतृत्व पर हावी रहे हैं। इससे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में पसमांदा आवाज़ों का प्रतिनिधित्व कम हो गया है। शिक्षा सामाजिक और आर्थिक विकास का एक प्रमुख चालक है। अल्पसंख्यक समुदायों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के सरकारी प्रयासों के बावजूद, पसमांदा मुसलमान अभी भी पिछड़े हुए हैं।
पसमांदा मुसलमानों के बीच आर्थिक असमानता एक महत्वपूर्ण चिंता बनी हुई है। कई पसमांदा व्यक्ति खुद को कम वेतन वाली नौकरियों में पाते हैं और समुदाय का एक बड़ा हिस्सा गरीबी रेखा से नीचे रहता है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण और नौकरी के अवसरों तक पहुंच की कमी उनकी आर्थिक कठिनाइयों को बढ़ा देती है। सामाजिक कलंक और भेदभाव भी पसमांदा मुसलमानों के अविकसित होने में योगदान करते हैं। उन्हें अक्सर व्यापक मुस्लिम समुदाय के भीतर भेदभाव का सामना करना पड़ता है, जो अवसरों और संसाधनों तक उनकी पहुंच को और भी सीमित कर देता है। अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान के लिए बनाई गई सरकारी योजनाओं के बावजूद भारत में पसमांदा मुसलमानों का विकास एक चुनौती बना हुआ है। इस मुद्दे के समाधान के लिए सरकार, नागरिक समाज और स्वयं मुस्लिम समुदाय के ठोस प्रयासों की आवश्यकता है। समावेशिता को बढ़ावा देना, आर्थिक असमानताओं को कम करना और सामाजिक कलंक को मिटाना पसमांदा मुसलमानों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने और समानता और सामाजिक न्याय की सच्ची भावना को प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। इस सम्बन्ध में हमारी संस्था देश के कोने-कोने में जाकर शिक्षा के क्षेत्र में और डबल इंजन की सरकारों द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी कार्यक्रमों द्वारा दी जा रही है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की जनकल्याणकारी योजनाओं को हर घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी पसमांदा मुस्लिम समाज उत्थान समिति संघ बखूबी अंजाम दे रही है l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *