बिजनेस

अचानक अगर पैसों की जरूरत पद जाए,तो बिना उधार मांगे चल जाएगा काम:जरूर पढ़िए

Spread the love
    1. जब अचानक कोई इमरजेंसी आ जाए तो आप क्या करते हैं? सबसे पहले ध्यान में आता है कि पैसे का इंतजाम किया जाए. अगर पैसा अपने पास न हो तो आदमी कर्ज या उधार लेने की सोचता है. लेकिन सभी लोग कर्ज लेना नहीं चाहते. ऐसे में क्या करें कि बिना उधार मांगे भी काम चल जाए. ऐसी परिस्थिति कोरोना काल में ज्यादा सामने आई है. इसे देखते हुए हमें अपने पास पड़े वे सभी संसाधन खंगाल लेने चाहिए जिससे पैसे की जरूरत पूरी हो जाए और किसी के सामने हाथ पसारने की नौबत न आए.
      इसके लिए आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके घर में क्या-क्या सुविधाएं हैं, उस पर बारीकी से गौर करने की जरूरत है. थोड़ा ठंडे दिमाग से सोचें तो पता चलेगा कि इन संसाधनों का इस्तेमाल कर आसानी से काम चलाया जा सकता है. इसके साथ ही, आगे कोई इमरजेंसी की स्थिति पैदा हो, तो उसकी भी तैयारी अभी से की जा सकती है. इसके लिए दो तरीके हैं. पहला, अपने सेविंग का भरपूर इस्तेमाल करें. दूसरा, सेविंग से इतर भी कई तरीके हैं जिसे आसानी से आजमा सकते हैं. आइए जानते हैं वो 8 उपाय जिनसे आप फौरन पैसे का काम चला सकते हैं. साथ ही, अगले इमरजेंसी फंड को भी तैयार कर सकते हैं.

सेविंग से जुड़े 4 तरीके जिससे इमरजेंसी में पैसे का काम चला सकते हैं-

1-एफडी पर ओवरड्राफ्ट
क्या आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है? अगर है तो यह बहुत काम की चीज है. बैंकों की तरफ से एफडी पर ओवरड्राफ्ट या लोन की सुविधा दी जाती है. यह लोन आसानी से मिल भी जाता है. इसलिए फटाफट अप्लाई कर दें. एक-दो दिन में पैसा हाथ में आ जाएगा. आजकल यह काम ऑनलाइन भी होता है.

2-फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड
इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है. बाकी क्रेडिट कार्ड बनवाने में कुछ दिक्कत हो सकती है. लेकिन आपके पास एफडी है तो आसानी से और जल्दी में क्रेडिट कार्ड बन जाता है. भविष्य में इमरजेंसी के काम में यह बहुत मददगार होगा.

3-शेयर और म्यूचुअल फंड पर लोन
अगर आपने शेयर और म्यूचुअल फंड में पैसा लगाया है तो और अच्छी बात है. इमरजेंसी फंड के लिए आपको मैच्योरिटी और रिटर्न का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो शेयर और म्यूचुअल फंड पर फटाफट लोन ले सकते हैं. यह काम कुछ घंटों में हो जाता है.

4-गोल्ड लोन
घर में रखा सोना ऐसी ही परिस्थितियों के लिए ज्यादा कारगर माना जाता है. सोने पर आसानी से लोन मिलता है. आजकल गोल्ड लोन देने वाली मार्केट में कई संस्थाएं हैं जिनका बहुत नाम है. इन संस्थाओं में सोना जमा कर अच्छा खासा लोन ले सकते हैं. इसमें कोई खतरा भी नहीं है.

सेविंग से इतर 4 तरीके जिनसे इमरजेंसी में पैसा जुटा सकते हैं

1-इंस्टा पर्सनल लोन
आपको पास सेविंग नहीं तो भी कोई बात नहीं. बस कुछ कागजों की मदद से किसी भी बैंक से इंस्टा पर्सनल लोन ले सकते हैं. सैलरी और रोजगार करने वाले लोगों के लिए नियम थोड़ा अलग है. लेकिन लोन आसानी से मिल जाता है.

2-फ्लेक्सीकैश का फायदा
यह फायदा वेतनशुदा यानी कि सैलरी पाने वाले लोगों को आसानी से मिलती है. फ्लेक्सीकैश ऐसी सुविधा है जिसमें आप सैलरी पर ओवरड्राफ्ट या लोन ले सकते हैं. सैलरी वाले लोगों के लिए यह काम कुछ घंटों में हो जाता है.

3-पेलेटर
आजकल बैंक पेलेटर जैसी सुविधा अपने ग्राहकों को देते हैं. यह सुविधा इमरजेंसी के लिए सबसे मुफीद मानी जाती है. इसमें 45 दिन तक के लिए लोन दिया जाता है, वह भी 0 परसेंट ब्याज पर. आईसीआईसीआई बैंक की यह सुविधा बहुत चर्चित है. कई लोग इसका लाभ उठाते हैं.

4-क्रेडिट कार्ड का लिमिट बढ़ाएं
इस बीच आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आगे भी कोई इमरजेंसी स्थिति आ सकती है. इसके लिए भी तैयारी होनी चाहिए. इसका सबसे आसान तरीका है कि आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वा लें. नया कार्ड लेने पर क्रेडिट लिमिट कम मिलती है जिसे बाद में बढ़ाया जा सकता है. यह काम बस एक फोन कॉल पर भी हो सकता है. बैंक की तरफ से इसका ऑफर भी दिया जाता है.

साभार:टीवी 9

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *