राष्ट्रीय

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया झारखंड के पहले एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ

Spread the love

कहा;यह सेवा गंभीर रूप से बीमार लोगों को समय पर बेहतर उपचार प्रदान करने का एक प्रयास

गौतम ठाकुर की रिपोर्ट

के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज शुक्रवार को रांची से देश के अन्य हिस्सों के लिए राज्य के पहले एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। राज्य नागरिक उड्डयन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोरेन ने सेवा को हरी झंडी दिखाई। इसके लिए रेडबर्ड एयरवेज के एक विमान को लीज पर लिया गया है। यह सेवा दिल्ली,मुंबई,चेन्नई,कोलकाता, हैदराबाद,वाराणसी,लखनऊ और तिरुपति जैसे स्थानों के लिए 3-8 लाख रुपये के बीच की दरों पर प्रदान की जाएगी।अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेवा गंभीर रूप से बीमार लोगों को समय पर बेहतर उपचार प्रदान करने का एक प्रयास है। राज्य सरकार उन लोगों को सेवा देने पर भी विचार कर रही है जो किराया वहन करने में असमर्थ हैं।उन्होंने कहा कि राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग ने एयर एंबुलेंस सेवा के लिए एक प्रकोष्ठ (सेल) स्थापित किया है जिसका लाभ फोन कॉल और ईमेल के माध्यम से उठाया जा सकता है।उन्होंने कहा कि ”प्रकोष्ठ को सेवा के बारे में पूछताछ के लिए 250 से अधिक कॉल आए हैं।

सोरेन ने कहा कि उनका प्रशासन प्रमुख सड़कों के किनारे हेलीपैड स्थापित करने का इरादा रखता है ताकि दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल लोगों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया जा सके। उन्होंने कहा कि एयर एंबुलेंस सेवा बहुत जल्द राज्य के अन्य जिलों से भी शुरू की जाएगी। अन्य गंतव्यों के लिए किराया 1.10 लाख रुपये प्रति घंटे होगा। सोरेन ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया जा रहा है और दूरदराज के इलाकों में मोटरसाइकिल एंबुलेंस शुरू की जा रही हैं।
मुख्यमंत्री सोरेन ने अपने ट्वीट में कहा कि आज बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से झारखण्ड की जनता के लिए एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला। गंभीर रूप से बीमार लोगों को ससमय बेहतर इलाज उपलब्ध कराने में यह एक प्रयास है। इस सेवा का उपयोग सिर्फ जो पैसे दे सकते वही कर पाएंगे ऐसा नहीं है, इसमें आवश्यकतानुसार,जो पैसे नहीं भी दे सकता है,उसे भी एयर एंबुलेंस के माध्यम से ले जाने और स्वास्थ सेवा उपलब्ध कराने की मंशा सरकार की है।एक अन्य ट्वीट में सोरेन ने कहा कि “स्वास्थ्य के क्षेत्र में जितनी चुनौती हम लोग देख रहे हैं उन चुनौतियों से कैसे निपटा जाए,समस्याओं का निराकरण कैसे हो,इस पर सरकार गंभीरता से काम कर रही है। आज रिम्स में अत्याधुनिक मशीनों को स्थापित कर लोगों को राज्य में ही सुविधा प्रदान की जा रही है। विभिन्न स्तर पर स्वास्थ्य सेवा को मजबूत बनाया जा रहा है। राज्य में एंबुलेंस और चिकित्सा सेवा तंत्र और सशक्त हो, यह हमारी कोशिश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *