राष्ट्रीय

आसनसोल:बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के सेमिनार में औद्योगिक क्षेत्र में स्थिरता और जलवायु परिवर्तन पर हुई खास चर्चा

Spread the love

: शनिवार को पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज के सहयोग से बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आसनसोल-दुर्गापुर के औद्योगिक क्षेत्र में पारिस्थितिक स्थिरता पर चर्चा के छठे संस्करण का आयोजन कॉलेज परिसर में किया गया।इस अवसर पर प्रदेश के कानून और श्रम मंत्री मलय घटक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।उन्होंने और बंगाल चैंबर और कॉमर्स के अध्यक्ष तथा कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन और प्रशासन) – सीईएससी लिमिटेड और अध्यक्ष (एचआर) – पावर ग्रुप, आरपीएसजी गौतम रे ने अन्य ने अतिथियों के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
अपने उद्घाटन भाषण के दौरान मंत्री मलय घटक ने कहा कि पश्चिम बंगाल में नए उद्योगों के लिए काफी संभावनाएं हैं। आसनसोल दुर्गापुर में कई बड़े उद्योग हैं। इस क्षेत्र में और भी अधिक औद्योगिक हब आ रहे हैं। उन्होंने राज्य में एमएसएमई बढ़ाने पर भी जोर दिया।मीडिया को संबोधित करते हुए, गौतम रे ने कहा, बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री पिछले कई वर्षों से स्थायी दृष्टिकोण के साथ औद्योगिक विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। बंगाल चैंबर स्थायी रोडमैप बनाने के लिए आसनसोल-दुर्गापुर क्षेत्र में सालाना इस कार्यक्रम का आयोजन करता है। चैंबर यहां डब्ल्यूबीपीसीबी और उद्योगों के साथ काम करने का इच्छुक है। आसनसोल-दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र ने राज्य और देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ पीपी भट्टाचार्य, कौशिक बिस्वास, वाइस प्रेसिडेंट, क्रिसेंट पावर लिमिटेड और सुबीर कुमार दास, वाइस प्रेसिडेंट-टेक्निकल, इंडिया पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने चर्चा में भाग लिया। आयोजकों के मुताबिक,कार्यक्रम के पीछे का उद्देश्य नीति निर्माताओं और उद्योग जगत के नेताओं सहित आसनसोल – दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के हितधारकों को एक साथ लाना है ताकि राज्य के औद्योगिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और अत्याधुनिक तकनीकों को साझा किया जा सके। सुमित चक्रवर्ती, निदेशक, श्याम सेल एंड पावर लिमिटेड, जमुरिया, मृत्युंजय कुमार, महाप्रबंधक (पर्यावरण और वन), ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड सुदीप भट्टाचार्य, पर्यावरण अभियंता और प्रभारी, आसनसोल क्षेत्रीय कार्यालय, पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कौशिक मुखर्जी, यूनिट एचआर और प्रशासन प्रमुख, दुर्गापुर, पीसीबीएल और अन्य लोगों ने ही अपने विचार साझा किए।वक्ताओं ने कहा कि,सतत उत्पादन के साथ-साथ सतत उपभोग को लागू करने की आवश्यकता है। कम कार्बन उत्पाद पूरी दुनिया में गति प्राप्त कर रहे हैं। गहन ऊर्जा संरक्षण की जरूरत है। सांस्कृतिक परिवर्तन से जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *