बड़ी खबर

कोलकाता:शुरू हुई माध्यमिक की परीक्षा,राज्य सरकार द्वारा किए गए विशेष इंतजाम

Spread the love

कोलकाता: कक्षा 10वीं की परीक्षा स्कूल जीवन की पहली सबसे बड़ी परीक्षा मानी जाती है।गुरुवार से पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) की 10वीं की परीक्षा शुरू हो गई है। इस साल राज्यभर से 6 लाख 98 हजार 724 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। यह विद्यार्थियों के जीवन की सबसे बड़ी परीक्षा है। पश्चिम बंगाल कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 सुबह 12 बजे से शुरू होगी और दोपहर तीन बजे खत्म होगी। राज्य सरकार की ओर से इस परीक्षा में छात्रों और अभिवभावकों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के बाहर शिविर बनाएं गए हैं। जहां अभिभावक और विद्यार्थी पहले ठहर सकते हैं। इसके साथ ही हर जिले में परिवहन की सुचारू व्यवस्था भी की गई है। गुरुवार को पहले ही दिन प्रथम भाषा के पेपर हुए। परीक्षा सुबह 11:45 बजे से दोपहर तीन बजे तक आयोजित की गई। पश्चिम बंगाल माध्यमिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। माध्यमिक परीक्षा चार मार्च को 2023 समाप्त होंगी।
2,867 परीक्षाकेंद्रों में सीसीटीवी की निगरानी
पूरे राज्यभर में माध्यमिक परीक्षा के लिए 2,867 केंद्र बनाएं गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के बाहर पुलिस भी गश्त लगाएंगे। इसके साथ ही माध्यमिक परीक्षा के दौरान किसी भी विद्यार्थी की तबीयत नहीं खराब हो इसके लिए हर केंद्र में दवाओं की व्यवस्था की है।परीक्षा होकर 4 मार्च तक चलेगी।जिन संस्थानों में परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों में फर्स्ट एड बॉक्स और मास्क का स्टॉक तैयार रखने को कहा गया है।
माध्यमिक बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि दर्जिंलिंग से इस बार 9000 विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा दे रहे है। इसी को देखते हुए वहां हड़ताल भी वापस ले ली गई है। डब्ल्यूबीबीएसई के अध्यक्ष ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे कि किसी भी उम्मीदवार को राजनीतिक कार्यक्रम के कारण असुविधा न हो। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वे बिना किसी परेशानी के परीक्षा केंद्रों तक पहुंचें।
पश्चिम बंगाल बोर्ड की माध्यमिक परीक्षा के लिए कई जगहों पर प्रशासन की ओर से विशेष बस सेवा की व्यवस्था की गई है। बैरकपुर से हावड़ा स्टेशन,डनलप से बालीगंज स्टेशन,दक्षिणेश्वर से बालीगंज स्टेशन, पाईकपाड़ा से चेतला,जादवपुर से हावड़ा स्टेशन, गरिया से हावड़ा स्टेशन, कुंदघाट से दक्षिणेश्वर,सरशुना से हावड़ा स्टेशन, ठाकुरपुकुर से सियालदह, न्यूटाउन से सियालदह, बरुईपुर, आमतल्ला, पैलान से कोलकाता के लिए विशेष बसें चलाई जाएंगी। वापसी के रास्ते में भी बसें चलेंगी। घटकपुकुर बदुड़िया, बारासात, अशोकनगर, हाबरा से कोलकाता जाने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था की गई है। वापसी के रास्ते में बस भी मिलेगी। अन्य बार की तरह इस साल भी माध्यमिक परीक्षा होने के बावजूद इस साल सुरक्षा पर काफी जोर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *