राष्ट्रीय

बारूद के ढेर पर बंगाल, नौ जिलों से 24 घंटे में 350 से ज्यादा क्रूड बम मिले,यहां 130 में मिलता है बम

Spread the love

कोलकाता:पश्चिम बंगाल को ये क्या हो गया है?सच कहा जाए तो बारूद के ढेर पर नजर आ रहा है बंगाल।बीरभूम हिंसा के बाद पुलिस छापेमारी में पिछले 24 घंटे में बंगाल की अलग-अलग जगहों से 350 से ज्यादा क्रूड बम मिले हैं। इनमें सबसे अधिक बीरभूम के मारग्राम इलाके से करीब 200 बम बरामद किए गए हैं। पुलिस ने छापेमारी में क्रूड बम के साथ 11 लोगों को भी पकड़ा है।हिंसा जहां हुई, उससे करीब 40 किमी दूरी पर मिले 60 बमपुलिस की छापेमारी में शनिवार को मारग्राम इलाके में 4 बाल्टी में रखे गए 200 बम बरामद हुए। मारग्राम से हिंसा वाले बागटुई गांव की दूरी करीब 40 किमी है। जिले के एसपी नागेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि क्रूड बम बरामदगी को लेकर लगातार छापेमारी की जा रही है। आइए जानते हैं, पिछले 24 घंटे में बंगाल में किन-किन जिलों से बम बरामद किए गए हैं।मारग्राम से हिंसा वाले बागटुई गांव की दूरी करीब 40 किमी है।मारग्राम से हिंसा वाले बागटुई गांव की दूरी करीब 40 किमी है। ऐसे में पुलिस अब जांच कर रही है कि बम रखने का उद्देश्य क्या था?पश्चिमी मेदनिपुर के केशवपुर से पुलिस ने छापेमारी कर 100 क्रूड बम बरामद किए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह रुटीन प्रक्रिया है, कार्रवाई जारी रखेंगे।
मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर थाना क्षेत्र के एक गांव से 4 बम बरामद हुए। जिले के कालियाचक इलाके में एक घर में बम फट गया, जिसमें तीन साल के बच्चे की मौत हो गई।
उत्तर 24 परगना के जगदल थाना क्षेत्र से 8 बम बरामद किए गए हैं। जिले श्यामनगर प्रभाती संघ मैदान से तीन लोगों को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया।
छापेमारी के दौरान पूर्वी बर्दवान के मेमारी और कृष्णापुर से 5 बम बरामद किए गए। इस दौरान पुलिस ने 2 व्यक्तियों को भी अरेस्ट किया।
मुर्शिदाबाद के जंगीपुर से पुलिस को दो बाल्टी बम (14 पीस) मिले। पुलिस घटना की जांच कर रही है कि आखिर बम कहां से आए।
नॉर्थ दिनाजपुर के रायगंज से पुलिस को 4 पाइप बम मिले। पुलिस ने बम के साथ 3 लोगों को भी अरेस्ट किया। सभी से पूछताछ की जा रही है।
कोलकाता से सटे हावड़ा के नावापल्ली में 2 राउंड बम बरामद किए गए। बम के साथ पुलिस ने एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया।
नदिया के कृष्णानगर में छापेमारी के दौरान 14 क्रूड बम बरामद किए गए। पुलिस ने बम बनाने वाले 3 आरोपियों को भी पकड़ा।
#हालांकि बीरभूम हिंसा के बाद बंगाल सरकार की हो रही किरकिरी को देखते हुए ममता बनर्जी ने एक्टिंग डीजीपी मनोज मालवीय को निर्देश दिया था कि राज्य से सभी अवैध बम और हथियार बरामद किए जाएं। ममता के निर्देश के बाद से पुलिस हरकत में आ गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैरकपुर-बीजपुर मंडल में टीम ज्यादा एक्टिव की गई है। यह अभियान 10 दिनों तक चलेगा।

#130-130 रुपए में मिलता है बम#

2021 में इंडिया टुडे ने एक स्टिंग ऑपरेशन किया था, जिसमें बम बनाने की फैक्ट्री का खुलासा किया गया था। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बंगाल में 130-130 रुपए में बम बिकता है और इसकी सप्लाई बिना रोक-टोक होती है।

#बंगाल में बम हमले की चपेट में मंत्री से लेकर सांसद और विधायक तक आ चुके हैं। 2021 चुनाव प्रचार करने मुर्शिदाबाद गए तत्कालीन मंत्री जाकिर हुसैन बम हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। पिछले दिनों कोलकाता के पास भाजपा सांसद जगनाथ सरकार की कार पर बम से हमला किया गया था। वे इस हमले में बाल-बाल बच गए थे।

#साभार:दैनिक भास्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *