समाचार

वेस्ट बंगाल काउंसिल आफ हायर सकेंडरी एजुकेशन की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Spread the love

दुर्गापुर,खास बात इंडिया:जिले में उच्च माध्यमिक परीक्षा की तैयारियों को लेकर वेस्ट बंगाल काउंसिल आफ हायर सकेंडरी एजुकेशन की ओर से सोमवार को पश्चिम ब‌र्द्धमान जिला की बैठक दुर्गापुर के सृजनी सभागार में हुई। इस बैठक में काउंसिल के अध्यक्ष डा. चिरंजीत भट्टाचार्य, सचिव तापस मुखर्जी, जिला स्कूल निरीक्षक सुनीति सनफुई, पुलिस उपायुक्त अभिषेक गुप्ता समेत अन्य मौजूद थे। गणमान्य व्यक्तियों को उत्तरी एवं पुष्पगुच्छ देकर उन्हें सम्मानित किया गया इस अवसर पर
चिरंजीत भट्टाचार्य ने कहा कि पहली बार होम सेंटर यानि जिस स्कूल में बच्चे पढ़ते है, उसी में परीक्षा का निर्णय लिया गया है। होम सेंटर होने से छात्रों को सुविधा होगी। वहीं सेंटर भी छात्रों के घर से नजदीक होगा। जिससे उन्हें यातायात कम करना होगा। पहले आधा दर्जन स्कूल के छात्र एक साथ परीक्षा देते थे। जहां छात्रों की भीड़ होती थी। होम सेंटर होने से कोविड प्रोटोकाल का पालन हो सकेगा।
डा. चिरंजीत ने कहा कि होम सेंटर में परीक्षा होने पर कुछ नकारात्मक चीजों को भी ध्यान रखना होगा। जिसके लिए तैयारी हो रही है। खुद के स्कूल में परीक्षा होने से कुछ छात्रों द्वारा नकल की संभावना रहती है। उसके लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाया जाएगा। मुख्य सचिव से भी बातचीत हो रही है। कुछ विशेष पर्यवेक्षक, वीडियो ग्राफी की सुविधा रहेगी।इस बार जिले के 202 स्कूलों में उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होगी करीब 25000 छात्र एवं छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। वर्ष 2019 में जिले के 80 केंद्रों में परीक्षा हुई थी। पश्चिम बंगा उत्तरी मूल माध्यमिक शिक्षक समिति के जिला अध्यक्ष राजीव मुखर्जी ने कहा कि कोविड-19 का पालन करते हुए सभी केंद्रों में परीक्षा होगी तथा ऊपर के अधिकारियों ने जो निर्देश दिए हैं उन्हीं के अनुसार परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न होगी। संगठन की ओर से जोर शोर से तैयारियां चल रही है। इस अवसर पर मुख्य रूप से उपस्थित थे डॉक्टर कलीमूल हक,नूरूल हक, सुजात हुसैन, महेश बिंद, मुकेश झा, मनोज कुशवाहा, मोहम्मद सलमान, दीपिका राय, जितेंद्र पांडे, राजेश पासी तथा विभिन्न स्कूलों के शिक्षक एवं शिक्षिका गण। मंच का संचालन नूरूल हक ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *