राष्ट्रीय

फिर डराने लगे कोरोना के आंकड़े,51 हजार नए मामले आए सामने

Spread the love

देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा आज भी पचास हजार के पार रहा. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 51,667 नये मामले सामने आये. 64,527 संक्रमितों कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए जबकि पिछले 24 घंटे में 1,329 लोगों की जान चली गयी.
देश के साथ – साथ कई राज्यों में कोरोना के नये वेरिएंट का खतरा बढ़ रहा है. महाराष्ट्र में एक बार फिर संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. नये आंकड़े आने के बाद देश में कोरोना के कुल 3,01,34,445 मामले सामने आये जिसमें से 2,91,28,267 लोगों ने कोरोना को मात दे दी. इस संक्रमण ने 3,93,310 लोगों की जान ले ली अब भी देश में कोरोना के 6,12,868 मामले एक्टिव हैं.कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन और सुरक्षित रहने के उपाय जरूरी हैं. देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हो रही है कई राज्यों में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की वैक्सीनेशन प्रक्रिया अब तेज कर दी गयी है. देश में अबतक 30,79,48,744 लोगों ने वैक्सीन ले ली है.दुष्कर्म पर इमरान का घटिया बयान- पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन सार्वजनिक माफी की मांग
लगातार बढ़ते संक्रमण के मामले एक तरफ देश की चिंता बढ़ा रहे हैं वहीं नये वेरिएंट पर वैक्सीन कितनी कारगर है इसे लेकर शोध की रणनीति तैयार है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने वैक्सीन पर स्टडी करने का फैसला किया है. इस अध्ययन के जरिए यह देखा जाएगा कि मौजूदा वैक्सीन डेल्टा प्लस वेरिएंट पर कितनी असरदार हैं.संक्रमण के इस नये वेरिएंट का असर उन पर भी देखा गया है जिन्होंने वैक्सीन ले ली है. अब इस शोध में यह बात सामने आयेगी कि यह कितना असरदार है, क्या वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण का खतरा इस स्तर तक बढ़ सकता है कि इसके गंभीर परिणाम सामने आये.कई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि कोरोना का नया डेल्टा वेरिएंट वैक्सीन पर भी असरदार है. देश में जो मामले सामने आये उनमें से कुछ मामले ऐसे भी थे जिन्होंने वैक्सीन ली थी लेकिन इसके बाद भी इस वेरिएंट के संक्रमण का शिकार हो गये. अब इस शोध में यह पता चल पायेगा कि इस संक्रमण से लड़ने में वैक्सीन कितनी कारगर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *