अंतरराष्ट्रीय

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हाहाकार:150 भारतीयों को लेकर जमानगर पहुंचा विमान

Spread the love

काबुल:तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हाहाकार की स्थिति है.विदेशियों को वहां से निकाले जाने का सिलसिला जारी है.भारी संख्या में अफगानी नागरिक भी अपना मुल्क छोड़ने के लिए कुछ भी करने को राजी हैै. यही कारण है कि भारी संख्या में महिलाओं और बच्चों समेत लोग काबुल एयरपोर्ट पर जमे हैं.एक दिन पहले यहां हुए हादसों में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच, तालिबान ने सरकार गठन की कवायद शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में इसके कुछ नेता दोहा जा रहे हैं जहां सरकार गठन पर मंथन होगा. तालिबान पिछली सरकार को अपने साथ लेने के लिए कुछ हद तक तैयार हुआ है, लेकिन सरकार पर अपनी पूरा कंट्रोल चाहता है. वहीं रूस और चीन ने संकेत दिए हैं कि वे अफगानिस्तान में तालिबान की नई सरकार को समर्थन दे सकते हैं.यही कारण है कि रूस ने अपने राजदूतों को अब तक वापस नहीं बुलाया हैै. यानी इस मामले में अमेरिका अलग-थलग पड़ता दिख रहा है.
150 नागरिकों को लेकर जमानगर पहुंचा विमान: सेना का विशेष सी17 विमान काबुल से 150 भारतीयों को लेकर जामनगर पहुंच गाय है. विमान करीब 11.25 बजे जामनगर लैंड हुआ। इसमे अधिकांश दूतावास के कर्मचारी हैं.
Taliban Returns: एक्शन में विदेश मंत्री और NSA, अमेरिका से लगातार कर रहे बात
अलग-अलग जगह फंसे भारतीय, पीएम मोदी से अपील: ताजा खबर यह है कि काबुल में अलग-अलग स्थानों पर भारतीय फंस गए हैं.एक कंपनी के कुछ कर्मचारी काबुल एयरपोर्ट के पास होटल में फंसे हैं. इनकी 16 अगस्त की फ्लाइट थी जो कैंसिल हो गई। इनके अलावा अन्य जगहों पर फंसे लोगोंं में नेपाली नागरिक भी शामिल हैं.सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है.
पहले जामनगर, फिर गाजियाबाद में उतरेगा विमान: भारतीयों को लेकर आ रहा सेना का सी17 विमान सबसे पहले गुजरात के जामनगर पहुंचेगा। इसके बाद गाजियाबाद में यात्रियों को उतारेगा। इस विमान में अफगानिस्तान में भारत के राजदूत रूद्रेंदू टंडन भी शामिल हैं। इनके अलावा कुछ पत्रकार और आम भारतीय भी लौट रहे हैं। चूंकि भारत में अपना दूतावास बंद करने का फैसला कर लिया है तो कुछ जरूरी दस्तावेज भी इस विमान में आ रहे हैं.
भारत ने राजदूत को वापस बुलाया: भारत ने आधिकारिक रूप से अफगानिस्तान में अपना दूतावास खाली करवाना शुरू कर दिया है। बोईंग सी17 जिन 120 यात्रियों को लेकर उड़ा है, उनमें राजदूत भी है.हालांकि कहीं कहीं यह संख्या 150 बताई जा रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और उनके भारतीय कर्मचारी तुरंत भारत चले जाएंगे.
भारतीयों को लेकर सेना का विमान रवाना: 120 से अधिक भारतीयों को लेकर सेना का सी17 विमान काबुल से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गया है। यह विमान ईरान के रास्ते नई दिल्ली आएगा। इसके दोपहर तक भारत पहुचंने की संभावना है.इन 150+ लोगों में अधिकांश दूतावास के लोग हैं.
अमेरिका ने भेजे 3000 और सैनिक: अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट पर हालात काबु करने के लिए अपने 3000 और सैनिक भेजे हैं.काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ ने प्रवेश कर लिया था, जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए थे.(साभार: नई दुनिया)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *