राष्ट्रीय

समीरन दत्ता ने ईस्टर्न कोलफ़ील्डस लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया

Spread the love

आसनसोल:केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति के अनुमोदन उपरांत कोयला मंत्रालय, भारत सरकार और कोल इंडिया लिमिटेड के आदेशों के आलोक में समीरन दत्ता ने गुरुवार को ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त पदभार ग्रहण किया ।

सर्वप्रथम, उन्होंने ई.सी.एल मुख्यालय स्थित शहीद स्मारक में श्रद्धा-सुमन अर्पित किया |इस मौके पर ई.सी.एल के निदेशकगण एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका पुष्प-गुच्छ देकर स्वागत किया | तत्पश्चात, उन्होंने निदेशकगण एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।उल्लेखनीय हैं कि श्री दत्ता 28 दिसंबर 2021 से भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के पद पर भी कार्यरत हैं एवं उनके कार्यकाल में बीसीसीएल ने 20 प्रतिशत से अधिक सीएजीआर ग्रोथ हासिल की है | वें अगस्त 1988 में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, धनबाद में कोयला उद्योग में शामिल हुए, और फिर अप्रैल 1990 में कोल इंडिया लिमिटेड, कोलकाता में स्थानांतरित हुए, जहां उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में कार्य किया। इसके उपरांत उन्हें जनवरी 2018 में महाप्रबंधक (वित्त) के पद पर पदोन्नत किया गया। श्री दत्ता ने 18 जुलाई 2019 से बीसीसीएल में निदेशक (वित्त) का कार्यभार संभाला। इसके अलावा, उन्हें ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, में निदेशक (वित्त) के अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी भी दी गई थी। उन्हें 1 जुलाई 2021 से 27 दिसंबर 2021 तक कोल इंडिया लिमिटेड के निदेशक (वित्त) का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया था। उन्होंने फरवरी 2022 से अप्रैल 2022 तक संक्षिप्त अवधि के लिए सीएमपीएफओ के आयुक्त के रूप में भी कार्य किया। इसके अलावा वे इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के एसोसिएट सदस्य भी हैं।
कोयला उद्योग में तीन दशकों से अधिक के विशाल अनुभव के धनी, श्री दत्ता को 28 दिसंबर 2023 से ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का प्रभार सौंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *